एलोवेरा से ऐसे तेजी से करें वजन कम

एलोवेरा से ऐसे तेजी से करें वजन कम

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में अधिकतर लोग वजन को लेकर परेशान हैं। थुलथुले पेट बढ़ी हुई चर्बी से इंसान का आत्म विश्वास कम होता है और इसके कारण हर काम बाधा भी उत्पन्न होती है। इसलिए लोग घंटों जिम में अपना बिताते हैं लेकिन बावजूद इसके उनका इच्छानुसार वजन कम नहीं होता है। ऐसे में लोग अक्सर सोचते रहते हैं कि क्या उपाय करें। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनके प्रयोग से आप अपना बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

पढ़ें- जानें, प्लेटलेट्स के कम होने से लेकर बढ़ने तक की पूरी जानकारी

एलोवेरा के बारे में तो सभी ने सुना होगा। ये कई समस्याओं को दूर करता है। इसी अब हम आपको बताएंगे कि कैसे बढ़ा हुआ वजन कम करें। तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा के इस्तेमाल से कैसे अपना वजन कम करें। ऐलोवेरा का प्रयोग हम तीन प्रकार से कर सकते है। तो आइए जानते हैं कि वो तीनों प्रकार कैसे हमारे वजन को कम करने में हमारी सहायता करेंगे-

एलोवेरा जूस

वजन घटाने में एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन को करने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में पाया जाने वाला तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म शरीर से फैट कम करने की प्रक्रिया को और आसान बनाता है। एलोवेरा का जूस बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों को निकालकर उसमें बीच से एक कट लगाएं और अंदर के गूदे को निकाल लें। अब इस गूदे को मिक्सी में डालकर चला दें। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पी लें। ऐसा करने से आपका वजन जल्द कम होगा।  

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप ऐसे भी कर सकते हैं। इसके लिए आप फ्रेश पत्तियों को तोड़ लें और उसके अंदर का गूदा निकाल लें। इसे गूदे को रोजाना सुबह खाली पेट खाएं। ऐसा करने से आपका वजन घटने लगेगा।  

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बस एक गिलास में नींबू का रस और थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं। इसे आप रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। ऐसा करने से आपका वजन जल्द घटने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-

आलू को फ्रिज में रख सकते हैं या नहीं? जान लीजिए इसके गंभीर नतीजे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।